Saturday, June 29, 2024
Latest:
करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

हरियाणा सरकार बिना किसी भेदभाव के सभी हलकों मेें समान रूप से करवा रही है विकास कार्य ;- मंत्री जेपी दलाल*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा सरकार बिना किसी भेदभाव के सभी हलकों मेें समान रूप से करवा रही है विकास कार्य ;- मंत्री जेपी दलाल*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
भिवानी ;- हरियाणा के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि हरियाणा सरकार बिना किसी भेदभाव के सभी हलकों मेें समान रूप से विकास कार्य कर रही है। सरकार की प्राथमिकता है कि प्रदेश के सभी संपर्क मार्गों को पक्का किया जाएगा, इसमें छह करम तक के रास्ते लोक निर्माण विभाग, पांच करम तक के रास्ते मार्केटिंग बोर्ड तथा पांच करम से कम रास्तों को ग्राम पंचायतों द्वारा पक्का किया जाएगा। उन्होंने उपस्थित नागरिकों से पानी की बचत करने की अपील की। उन्होंने कहा कि जिला भिवानी को विकास के मामले में किसी भी क्षेत्र में कम नहीं रहने दिया जाएगा। कृषि मंत्री श्री दलाल रविवार को स्थानीय लघु सचिवालय परिसर में आयोजित शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की योजना सभी 90 हलकों मेें समान रूप से विकास करवाने की है। उन्होंने कहा कि पानी के प्राकृतिक स्रोत कम होते जा रहे हैं। भाखड़ा डैम और यमुना में जल स्तर काफी कम हो गया है, जिससे पानी की उपलब्धता कम हो गई है, जो चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि आने वाले तीन महीने गर्मी के दौरान हालात और भी गंभीर बनने वाले हैं, ऐसे में हमें पानी की बर्बादी को रोकना होगा। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा सिंचाई के लिए भी ड्रिप इरीग्रेशन को बढ़ावा दिया गया है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि हलका के अनुरूप अधिकारियों की बैठक आयोजित की जाए ताकि मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं को पूरा करने के साथ-साथ अन्य विकास कार्यों को भी गति प्रदान की जा सके। कृषि मंत्री ने कहा कि कृषि कानूनों के बारे में किसानों व आमजन में दुष्प्रचार व भ्रांतियां फैलाने का प्रयास किया गया, लेकिन आज परिणाम यह है कि किसान खुले तौर पर अपनी फसल बेचने के लिए आजाद है। किसानों को एमएसपी से अधिक भाव उनकी फसल के मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में एक मंडी बंद नहीं हुई है, बल्कि किसानों को अच्छे दाम पर अपनी फसल बेचने के विकल्प बने हैं। अनाज मंडियों में किसानों को फसल बेचने में किसी प्रकार की दिक्तत नहीं आने दी जाएगी, इसके लिए संबंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए जा चुके हैं। प्रदेश में छोटी-बड़ी मंडियों का जाल बिछाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गन्नोर में दुनिया की सबसे विकसित मंडियों में एक बड़ी मंडी का निर्माण जल्द पूरा होने जा रहा है, जिसका सीधा लाभ प्रदेश के किसानों को मिलेगा। सरकार किसान हितैषी फैसले ले रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अनाज भंडारण की क्षमता को बढ़ाने के लिए नए गोदाम बनाए जा रहे हैं। उन्होंने किसानों से प्राकृतिक खेती पद्धति अपनाने की अपील की।
उन्होंने कहा कि प्रदेश छह लाख पशुओं का बीमा किया जा चुका है और 26 करोड़ रुपए पशुपालकों को बीमा के रूप में राशि दी जा चुकी है। इसी प्रकार से 25 से 30 करोड़ रुपए का बजट पशुपालकों के लिए आरक्षित किया गया है ताकि जोखिम के समय दिया जा सके। उन्होंने कहा कि पशुओं को मात्र 100 रुपए में बीमा किया जा रहा है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भिवानी से विधायक घनश्याम दास सर्राफ ने कहा कि सरकार द्वारा विपक्ष के हलकों में समान रूप विकास राशि दी जा रही है। विधायकों को पांच-पांच करोड़ रुपए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा दिए गए हैं। सरकार सबका साथ-सबका विकास की भावना के साथ कार्य कर रही है। हलका बवानीखेड़ा से विधायक बिशंभर वाल्मीकि ने कहा कि विकास कार्यों में किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने जिला प्रशासन से खरक खुर्द में बुस्टर स्टशेन को चालू करवाने को कहा, जो मुख्यमंत्री की घोषणा में शामिल है। उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने कृषि एवं पशुपालन मंत्री और सभी मेहमानों का आभार प्रकट करते हुए कहा कि प्रशासन द्वारा केंद्र व प्रदेश सरकार की सभी योजनाओं को सही व समय पर अमलीजाम पहनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिला में लिंगानुपात में सुधार हुआ है, जिससे जिला प्रदेश में दूसरे नंबर पर रहा है। उन्होंने कहा कि सीएम विंडो पर लंबित समस्याओं का निपटारा करने लिए जिला प्रशासन द्वारा नगर परिषद और श्रम विभाग के खुले दरबार का आयोजन करवाया गया। उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम के चलते भी सिंचाई और जलापूर्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि गांवों में जलघरों के टैंकों को भरा जाए। यदि विकट स्थिति बनती है तो उससे निपटने के लिए टैंकरों की व्यवस्था की जाएगी। इन सडक़ों की रखी आधारशिला
कार्यक्रम के दौरान 163 लाख रुपए की लागत की बैराण से बुढ़ेड़ा, 285 लाख रुपए की लागत की देवसर से बजीणा, 136 लाख रुपए की लागत की बलियाली से सागवन, 117 लाख रुपए की लागत की कुंगड़ से सुंदर नहर वाया पुर सिवाड़ा खेड़ी रोड़, 104 लाख रुपए की लागत की टिटाणी से लहलाना और 179 लाख रुपए की लागत की रोढ़ा से सिधनवा के सडक़ का शिलान्यास किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!