करनालखेलचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

हरियाणा सरकार ने बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए 12 वरिष्ठ IAS को दी नई जिम्मेदारियां*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा सरकार ने बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए 12 वरिष्ठ IAS को दी नई जिम्मेदारियां*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगड़ ;- लोकसभा चुनाव का परिणाम आने के एक महीने बाद हरियाणा सरकार ने बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है। राज्य के 12 वरिष्ठ आईएएस को नई जिम्मेदारियां व नियुक्तियां दी गई हैं। 1990 बैच के आईएएस अनुराग रस्तोगी अब हरियाणा के नए गृह सचिव होंगे। अभी तक उनके पास वित्त सचिव व योजना विभाग की जिम्मेदारी थी। इसके अलावा उनके पास जेल, क्रिमनल इन्वेस्टीगेशन व न्याय विभाग भी रहेगा। गृह विभाग की जिम्मेदारी अभी तक मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद के पास थी। प्रदेश में बढ़ती आपराधिक घटनाओं के कारण सरकार जनता और विपक्ष के निशाने पर आ रही थी।
सरकार ने अंबाला व करनाल डिविजन के नए मंडलायुक्त भी नियुक्त किए हैं। अंबाला कमिश्नर की जिम्मेदारी 2005 बैच की आईएएस गीता भारती को दी गई है। इसके अलावा उनके पास हरियाणा अनुसूचित जाति, वित्त एवं विकास के प्रबंध निदेशक भी रहेगा। 2008 बैच के आईएएस राजीव रतन को करनाल का कमिश्नर नियुक्त किया गया है। वह उच्च शिक्षा के निदेशक के पद पर भी बने रहेंगे। अभी तक इन दोनों डिविजन की जिम्मेदारी रेणु फुलिया के पास थी।
रेणु फुलिया को फिलहाल कोई पोस्टिंग नहीं दी गई है। तीन महीने पहले वे 20 साल पुराना जमीन की बिक्री पर लगा स्टे हटाने के मामले में विवादों में आ गई थीं। इस जमीन का कुछ हिस्सा उनके पति व बेटे ने खरीदा था। सरकार ने इस मामले के जांच के आदेश भी दिए थे। 1990 बैच के आईएएस अंकुर गुप्ता को को-ऑपरेशन विभाग और कार्मिक विभाग (नियुक्तियां) का अतिरिक्त मुख्य सचिव नियुक्त किया है। वहीं, 1990 बैच के आईएएस आनंद मोहन शरण को वर्तमान विभाग के साथ श्रम विभाग का अतिरिक्त मुख्य सचिव, 1990 बैच के डॉ. राजा शेखर वुंडरू को हरियाणा कृषि एंव किसान कल्याण विभाग व पशुपालन एवं डेयरी विभाग का अतिरिक्त मुख्य सचिव, 1991 बैच के आईएएस विनीत गर्ग को शिक्षा विभाग का अतिरिक्त मुख्य सचिव, 1991 बैच की आईएएस जी अनुपमा को सामाजिक न्याय, अधिकारिता, अनुसूचित जातियां एवं पिछड़े वर्ग कल्याण और अंत्योदय विभाग का अतिरिक्त मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है। वहीं, हरियाणा के मुख्य चुनाव अधिकारी रहे अनुराग अग्रवाल को पीडब्ल्यूडी बीएंडआर व सिंचाई व जल संसाधन विभाग का अतिरिक्त मुख्य सचिव, 1998 बैच के राजीव रंजन को मत्स्य पालन विभाग का प्रमुख सचिव, 2002 बैच के आईएएस मोहम्मद शाईन को वर्तमान ड्यूटी के साथ उच्च शिक्षा विभाग का कमिश्नर व सचिव, 2004 बैच के आईएएस पीसी मीना को वर्तमान ड्यूटी के साथ हिसार का कमिश्नर नियुक्त किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!