Thursday, September 19, 2024
Latest:
करनालखेलचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

लाखों के राशन गबन में पानीपत के चार इंस्पेक्टर निलंबित, तीन साल पहले किया था गोलमाल*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
लाखों के राशन गबन में पानीपत के चार इंस्पेक्टर निलंबित, तीन साल पहले किया था गोलमाल*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
पानीपत ;- हरियाणा के पानीपत में गरीबों का राशन हड़पने वाले डिपो होल्डर्स को पिछले चार सालों तक शह देने वाले खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के चार इंस्पेक्टरों की मुख्यालय की जांच पड़ताल में मिलीभगत की पोल खुल गई। जिसके बाद मुख्यालय ने चारों इंस्पेक्टरों को निलंबित कर दिया है।
ये चारों इंस्पेक्टर राशन गबन करने वाले डिपो होल्डर्स के साथ मिलीभगत कर बड़े स्तर पर गरीबों का राशन हड़प रहे थे। डीएफएससी ने दो माह पहले डिपो होल्डर्स और विभागीय अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। उन्होेंने उनकी पिछले चार सालों के रिकॉर्ड की जांच कराने की मुख्यालय से अपील की थी।
जिसमें इन्हीं डिपो होल्डर के साथ ये चारों इंस्पेक्टर संलिप्त मिले। जिस पर ये कार्रवाई हुई है। खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक का कहना है कि मुख्यालय की ओर से चारों इंस्पेक्टर को निलंबित किया गया है। खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक ने 12 अप्रैल को इंस्पेक्टर सुरेंद्र सैनी, प्रोग्रामर सृजन भारती और तीन डिपो होल्डर अनिल, ललिता और उमेश पर करीब 20 लाख से ज्यादा का राशन गबन करने के आरोप में मुकदमा दर्ज कराया था। डीएफएससी ने मुख्यालय से वर्ष 2021, 22, 23, 24 की जांच करवाकर कार्रवाई की अपील भी की थी। जिसमें इन तीनों डिपो होल्डर द्वारा कान्फ्रेंड द्वारा जारी बिल, स्टॉक को पीओएस मशीन में राशन को रिसीव न करके गबन किया गया है।
आरोपियों द्वारा 147505 किलो गेहूं, 9631.800 बाजरा, 11961 लीटर सरसों तेल, 4020 किलो चीनी, 1132 किलो नमक का गबन किया गया था। अधिकारियों ने डिपो धारक से कोई रिकवरी या स्टॉक के बारे में कोई नोटिस तक जारी नहीं किया। जिस पर डीएफएससी को संदेह हुआ तो उन्होंने इसकी जांच करवाई। जिस पर मुख्यालय ने अपनी ओर से पड़ताल करने के बाद उक्त डिपो होल्डरों के साथ मिलीभगत में फंसे इंस्पेक्टर सुरेंद्र सैनी, प्रवीन, अमित दहिया ओर बिजेंद्र को सस्पेंड किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!