करनालखेलचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

हरियाणा सीएम ने कहा सरकार पत्रकारों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध, CM का गुरुग्राम जिला के पत्रकारों ने जताया आभार*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा सीएम ने कहा सरकार पत्रकारों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध, CM का गुरुग्राम जिला के पत्रकारों ने जताया आभार*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि लोकतंत्र में प्रेस को चौथा स्तंभ माना गया है। सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को जनमानस तक पहुंचाना और जनहित से जुड़े विषयों को शासन-प्रशासन तक पहुंचाने में प्रेस का महत्वपूर्ण योगदान होता है। हरियाणा सरकार पत्रकारों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने यह बात गुरुग्राम के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही। हाल ही में हरियाणा सरकार ने पत्रकारों को मिलने वाली मासिक पेंशन को दस हजार से बढ़ाकर 15 हजार रुपए, मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए 10 लाख रुपए की नि:शुल्क टर्म/ग्रुप बीमा योजना व डिजिटल मीडिया पॉलिसी को लागू करने का निर्णय लिया है। जिसके चलते गुरुग्राम जिला के पत्रकारों ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का आभार जताया और हरियाणा सरकार की पत्रकारों के कल्याण के लिए चलाई जा रही नीतियों की प्रशंसा की। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि जन जागरूकता में मीडिया का सबसे अहम योगदान है। विधानपालिका, न्यायपालिका व कार्यपालिका के साथ-साथ मीडिया का एक मजबूत चौथे स्तंभ के तौर पर समाज में महत्वपूर्ण स्थान है। ऐसे में सभी मीडियाकर्मियों को सकारात्मक सोच के साथ समाज के हित में सजगरहना होगा। श्री मनोहर लाल ने कहा कि मीडिया का समाज में अहम योगदान है। यह लोगों को सूचनाएं देने के साथ-साथ जागरूक करने का भी काम करता है। मीडिया प्रशासन की कमियों को दिखाकर जनता की समस्याओं को हल करवाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वह अपने देश व प्रदेश की छवि को समाज में हो रहे अच्छे कार्यों के जरिए बेहतर बनाने का प्रयास करें। मुख्यमंत्री ने पत्रकारों का कुशल क्षेम भी जाना और उन्हें उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दी।
उन्होंने कहा कि प्रिंट मीडिया व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद अब सोशल मीडिया भी एक नया वर्ग उभरा है। ऐसे में इनकी ए से लेकर ई तक पांच कैटेगरी बनाई गई हैं। इसमें उनके लिए विज्ञापनों का प्रावधान किया गया है ताकि उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो। इसके अतिरिक्त, हरियाणा मीडिया कार्मिक कल्याण निधि प्रशासन योजना के तहत बीमारी, मृत्यु, दुर्घटना या अन्य अप्रत्याशित आपात स्थितियों जैसे गंभीर जरूरतों के मामलों में उनके आश्रितों या कानूनी उत्तराधिकारियों को अब तक 161.74 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की गई है।
इस अवसर पर सोहना के विधायक संजय सिंह, मुख्यमंत्री के ओएसडी जवाहर यादव, सीपी विकास अरोड़ा, डीसी निशांत कुमार यादव, सूचना, जनसंपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग, हरियाणा के संयुक्त निदेशक एनसीआर आरएस सांगवान, मीडिया कोऑर्डिनेटर मुकेश वशिष्ठ सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!