Monday, September 16, 2024
Latest:
अपराधकरनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

करनाल रेंज आईजी ने पानीपत एसपी को अपराध रोकथाम हेतु दिए सख्त निर्देश, SP ने सभी थाना एसएचओ व सीआईए पर कसा शिंकजा*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
करनाल रेंज आईजी ने पानीपत एसपी को अपराध रोकथाम हेतु दिए सख्त निर्देश, SP ने सभी थाना एसएचओ व सीआईए पर कसा शिंकजा*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
पानीपत (राजेश ओबराय) ;- यूँ तो पूरे हरियाणा में अपराध कम होने का नाम नही ले रहे। यदि बढ़ते अपराध ग्राफ की बात करें तो पानीपत में अपराध बाकी जिलों के मुकाबले में कुछ ज्यादा है। अपराध को रोकने के लिए पानीपत SP बहुत कोशिश कर रहे है। यहां तक कि वह भ्र्ष्टाचार में संलिप्त पाए जाने वाले पुलिस कर्मचारियों को पुलिस विभाग से बाहर कर रहे हैं! पुलिस कर्मचारियों पर सख्ती बरतने के कारण कई बार उन्हें नेता लोगो की नाराजगी का सामना भी करना पड़ा है। यह भी सच है हर विभाग में सच्चाई औऱ ईमानदारी का साथ देने वाले बहुत कम लोग होते है। अब तो हरियाणा के करनाल रेंज पुलिस आईजी ने रेंज के सभी जिलों की साप्ताहिक अपराध डायरी की स्टडी की, जिसमें सामने आया कि पानीपत जिले में अपराध बहुत ज्यादा बढ़ रहा है। मानव विरुद्ध अपराध में पिछले साल की तुलना में काफी बढ़ोत्तरी हुई है। महिला विरुद्ध अपराध भी चरम पर पहुंच गया है। डकैती, लूट, घर में चोरी, वाहन चोरी होने का आंकड़ा ऊपर की ओर उठ गया, जबकि रिकवरी का स्तर बहुत ही नीचे गिर गया है। जिसके बाद करनाल आईजी ने एसपी पानीपत को इसकी रोकथाम के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। निर्देशों की पालना करते हुए एसपी पानीपत ने तत्काल प्रभाव से कड़े आदेश जारी किए हैं। आदेशों में उन्होंने साफ तौर पर लिखा है कि अपराध की रोकथाम और रात्रि गश्त में सभी थाना प्रभारी और सीआईए यूनिट रुचि नहीं ले रही है। जिसके परिणाम स्वरुप अपराध बढ़ रहा है। उन्होंने कड़े शब्दों में लिखित चेतावनी देते हुए कहा है कि अबकी बार दिए गए आदेशों की दृढ़ता से पालना की जाए। महिला विरुद्ध अपराध किसी भी सूरत में सहन नहीं किया जाएगा।

सात दिन के क्राइम के बढ़ते आंकड़ें,,,,,,,,,,,,

मामले 2021 2022
हत्या के प्रयास 4 5
आत्महत्या को उकसाना 1 3
सरकारी ड्यूटी में बाधा 1 4
दुष्कर्म 7 14
छेड़छाड़ 8 15
अपहरण 11 14
मामले 2021 2022
डकैती 00 01
छीनाझपटी 01 04
घरों में चोरी 10 11
वाहन चोरी 12 25
नशीले पदार्थ सहित गिरफ्तारी 21 11
एसपी द्वारा जारी आदेशों में प्वाइंट नंबर 4 थाना एवं सीआइए प्रभारियों के कार्य-प्रणाली पर सवाल उठाता हुआ।
एसपी द्वारा जारी आदेशों में प्वाइंट नंबर 4 थाना एवं सीआइए प्रभारियों के कार्य-प्रणाली पर सवाल उठाता हुआ।
अब ये नए आदेश जारी

1. सभी थाना व चौकी इंचार्ज को आदेश दिए गए हैं कि मानव विरुद्व अपराधों व जमीन जायदाद इत्यादि के लड़ाई-झगड़ों की सूचना मिलते ही तुरंत उचित व नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाए। थाने में लगाए गए Security Agent के माध्यम से गुप्त सूचनाएं प्राप्त कर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए हर संभंवा कदम उठाए जाए, ताकि समय रहते संगीन अपराधों को रोका जा सकें।

2. इचार्जों को आदेश दिए गए हैं कि अपराध नियंत्रण के लिए ऐसी जगहों को चिहिन्त करें, जहां महिला विरुद्व अपराधों की संभावना अधिक रहती है। महिला विरुद्ध अपराधों में कोताही किसी भी सूरत में सहन नहीं की जाएगी। इसलिए सिविल ड्रेस में महिला व पुरुष पुलिसकर्मियों की ड्यूटियां लगाकर मनचले व उक्त अपराध को अंजाम देने वाले अपराधियों को की धरपकड़ करें। महिलाओं की सुरक्षा एवं आत्म सम्मान के लिए हर संभव कदम उठाए जाए।

3. सभी डीएसपी अपने अपने थाना क्षेत्र में रात्रि चेकिंग सुनिश्चित करेंगे। रात्रि गश्त ड्यूटी को भी चेक करें, ताकि चोरियां व अन्य अपराधों पर नियंत्रण रखा जा सके।

4. सभी थाना प्रभारी और सीआईए यूनिट भ्रसक प्रयास करके चोरीशुदा जनसंपत्ति को बरामद करने का प्रयास करें।

5. महिला डीएसपी को निर्देश दिए गए है कि उनके अंडर आने वाली सभी ERV (Emergency Response Vehicle) पर तैनात सभी कर्मचारियों का मार्गदर्शन करें और उन्हें प्रेरित करें कि वे आम जनता के जनहित में व अपराधों की रोकथाम में और अधिक सद्प्रयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!