Wednesday, February 14, 2024
चंडीगढ़देश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

केंद्र सरकार के बैंकों को सख्त आदेश, बचत खातों पर किसी भी तरह के शुल्क वसूलने को लेकर लगाई पाबंदी*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
केंद्र सरकार के बैंकों को सख्त आदेश, बचत खातों पर किसी भी तरह के शुल्क वसूलने को लेकर लगाई पाबंदी*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
नई दिल्ली ;- बचत खातों पर किसी भी तरह के शुल्क वसूलने को लेकर लगाई पाबंदी। वित्त मंत्रालय ने बैंकों को फिर से जारी किये आदेश।
लॉकडाउन के बाद कोरोना काल के बीच बैंकों की तरफ से बैकिंग सुविधाओं के लिए ग्राहकों से वसूले जा रहे सरचार्ज को लेकर सरकार एक बार फिर से सख्त हो गई है। केंद्र सरकार ने देश के सभी बैंकों को सरचार्ज में बढ़ोतरी से लेकर वसूली न करने की हिदायत दी है। इतना ही नहीं इसको लेकर वित्त मंत्रालय के तरफ से स्पष्ट कर दिया गया है कि बैंक 60 करोड़ से भी ज्यादा सेविंग खातों से किसी भी तरह का सरचार्ज नहीं वसूलेगी। यह अगले आदेश तक जारी रहेगा।

जनधन खातों पर नहीं लगेगा कोई शुल्क

दरअसल, देश वित्त मंत्रालय द्वारा जारी आंकडों के अनुसार, अलग अलग बैंकों में 60 करोड़ से भी ज्यादा बचत खाते हैं। इनमें से केंद्र सरकार ने बैकिंग से हमेशा दूर रहे 31 करोड़ लोगों के बचत खाते जनधन योजना के तहत खुलवाया था। इन खातों पर बैंक द्वारा किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाता है। इस पर सरकार ने पुरी तरह से किसी भी चार्ज वसूली पर रोक लगा रखी है। सरकार ने एक बार फिर से इसको लेकर आदेश जारी किये हैं। इसमें बैंकों को बचत खातों से किसी भी तरह के शुल्क पर बढोतरी के साथ ही वसूली रोकने को कहा गया है।

इन खातों पर नहीं हुई कोई वृद्धि

इसके साथ ही वित्त मंत्रालय की तरफ से स्पष्ट किया गया है कि रेग्यूलर सेविंग आकउंट, करंट अकाउंट, कैश क्रेडिट अकाउंट और ओवरड्राफ्ट अकाउंट पर बैंकों की तरफ से कोई सेवा शुल्क वृद्धि नहीं की गई है। इसके साथ ही आरबीआई यानि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपने निर्देशों में साफ किया है कि सभी सरकारी बैंक अपनी लागत के आधार पर भी किसी भी तरह के चार्ज न वसूले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!