करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

पंचकूला में सबसे ऊंचे रावण के पुतले का दहन, CM नायब सिंह सैनी बोले- समाज से बुराई का हो अंत*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
पंचकूला में सबसे ऊंचे रावण के पुतले का दहन, CM नायब सिंह सैनी बोले- समाज से बुराई का हो अंत*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
पंचकूला ;- हरियाणा में दशहरा पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है. प्रदेश के पंचकूला में सबसे ऊंचे 151 फीट के रावण का दहन किया गया. मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी यहां दशहरा कार्यक्रम में शामिल हुए. इसी दशहरा ग्राउंड में 17 अक्टूबर को वे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई दिग्गज नेता शामिल होंगे।
बता दें कि पहले इस रावण के पुतले की ऊंचाई 180 फीट रखी गई थी. लेकिन पिछले दिनों तेज आंधी से पुतले का हिस्सा गिरकर क्षतिग्रस्त हो गया. जिसकी वजह से अब पुतले की ऊंचाई 155 फीट रह गई है।
*‘करनाल में 70 फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन’*
वहीं करनाल के सेक्टर-4 स्थित ग्राउंड में 70 फुट ऊंचे रावण, 60 फीट के कुंभकर्ण औऱ 65 फीट के मेघनाद के पुतले का दहन किया गया. उससे पहले शहर में शोभायात्रा निकाली गई. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर नए विधायक जगमोहन आनंद पहुंचे.

अंबाला में 111 फीट के रावण का दहन
वहीं अंबाला के बराड़ा में इस बार 111 फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन किया गया. इसे 25 कारीगरों ने करीब दो महीने में इसे तैयार किया था. 10 मुंह वाले रावण को 2 क्रेन की मदद से खड़ा किया गया. बराड़ा में जलने वाला रावण विश्व के 210 फीट के पुतले के लिए प्रसिद्ध है. यहां के रावण के पुतले का ऊंचाई के मामले में पांच बार लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड में नाम दर्ज हो चुका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!