करनालखेलचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक खत्म/ हरियाणा की 49 सीटों पर हुआ मंथन*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक खत्म/ हरियाणा की 49 सीटों पर हुआ मंथन*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगड़ ;- हरियाणा कांग्रेस में विधानसभा टिकटों को लेकर मचे घमासान के बीच सोमवार की शाम केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में हरियाणा को लेकर मंथन किया गया। लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी की उपस्थिति में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नेतृत्व में हुई बैठक में पहले दिन 49 सीटों पर चर्चा की गई और इनमें से 35 प्रत्याशियों की पहली सूची के प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लगाई गई। संभावना है कि पहली सूची किसी भी समय जारी हो सकती है। वहीं, मंगलवार को भी सीईटी की बैठक होनी है और इसमें 41 सीटों पर मंथन होगा।
दिल्ली में हुई बैठक में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन, हरियाणा प्रभारी दीपक बाबरिया के अलावा हरियाणा से नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र हुड्डा, प्रदेशाध्यक्ष उदयभान शामिल हुए। खास बात यह रही कि कमेटी का सदस्य होने के बावजूद कुमारी सैलजा व रणदीप सुरजेवाला शामिल नहीं हुए। बताया जा रहा है कि बैठक में 49 सीटों पर एक एक सीट पर विचार किया गया और दावेदारों के बारे में फीडबैक और सर्वे को भी देखा गया। पहली सूची में अधिकतर विधायकों और दिग्गज नेताओं को स्थान दिया गया है। माना जा रहा है कि कांग्रेस की पहली सूची मंगलवार को आ सकती है। कांग्रेस दो से तीन चरणों में सूची जारी कर सकती है। कांग्रेस सक्रीनिंग कमेटी पांच बार बैठक कर चुकी है। अंतिम बैठक में पैनल तैयार होने के बाद कुमारी सैलजा, रणदीप सुरजेवाला और अजय यादव द्वारा हाईकमान को अपनी सूची भेज चुके हैं। ये तीनों नेता हुड्डा खेमे के मुकाबले अपने अपने इलाकों में अपने समर्थक नेताओं को टिकट दिलाने की कोशिश में है। बता दें कि इस बार कांग्रेस पार्टी साफ कर चुकी है कि टिकट सिफारिश नहीं सर्वे के आधार पर मिलेगी।
कांग्रेस सीईसी की बैठक में तय हो गया है कि दिग्गज नेता अपनी पुरानी सीटों से ही लड़ेंगे। इनमें पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा सांपला गढ़ी किलोई से, झज्जर से गीता भुक्कल, रेवाड़ी से चिरंजीव राव, बेरी से रघुबीर कादियान, रोहतक से बीबी बत्रा, महेंद्रगढ़ से राव दान सिंह, नूंह से आफताब अहमद, बरौदा से इंदुराज भालू और पुन्हाना से मोहम्मद इलियास के नाम शामिल हैं। इसके साथ ही पूर्व सीएम भजनलाल के बेटे और पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्रमोहन बिश्नोई का पंचकूला से चुनाव लड़ने पर सहमति बन चुकी है।
वहीं, कैथल से रणदीप सुरजेवाला के बेटे आदित्य सुरजेवाला और उचाना से पूर्व सांसद बृजेंद्र सिंह के नाम तय हैं। सीईसी की बैठक के बाद कांग्रेस नेता टीएस सिंहदेव ने कहा कि बड़े नामों पर चर्चा हुई है। भूपेंद्र हुड्डा अपनी पुरानी सीट यानी गढ़ी सांपला किलोई से लड़ेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि सांसदों के चुनाव न लड़ने और विनेश फोगाट के चुनाव लड़ने को लेकर इसमें कोई चर्चा नहीं हुई। फिरोझपुर झिरका से विधायक मामन खान, सोनीपत से विधायक सुरेंद्र पंवार और समालखा से विधायक धर्म सिंह छोक्कर की टिकटें विवादों में आने के चलते पेंच फंसा हुआ है। मामन खान का नाम नूंह दंगों में सामने आया था, जबकि पंवार और छोक्कर ईडी के रडार पर हैं। कुछ ऐसे विधायक हैं, जिनकी हलकों में अच्छी रिपोर्ट नहीं है, उनकी टिकटें भी बदली जा सकती हैं। इस बारे में खुद हरियाणा प्रभारी कह चुके हैं कि अधिकतर विधायकों को टिकटें दी जा रही हैं, कुछ विवादित चेहरों से परहेज किया जा सकता है।
#WATCH | Delhi: After the CEC meeting over Haryana Legislative Assembly Elections at Congress Headquarters, Congress TS Singhdeo says, “Nothing would be final till the Party President signs it. 49 seats were discussed, among it Hooda is one big leader and he may contest from his… pic.twitter.com/GnWlZBWB1U

— ANI (@ANI) September 2, 2024 ” />
कांग्रेस मुख्यालय में हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर सीईसी की बैठक के बाद कांग्रेस नेता टीएस सिंहदेव का कहना है कि जब तक पार्टी अध्यक्ष इस पर हस्ताक्षर नहीं करेंगे तब तक कुछ भी फाइनल नहीं होगा। 49 सीटों पर चर्चा हुई है। इनमें से एक बड़े नेता हुड्डा हैं और वह अपनी पुरानी सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। वहीं विनेश के नाम पर सवाल पूछा तो उन्होंन कहा कि विनेश फोगाट बताएंगी कि वह चुनाव लड़ने की इच्छुक हैं या नहीं, उनके नाम पर चर्चा नहीं हुई। कल फिर होगी बैठक
हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक कल शाम भी होगी। बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे करेंगे, लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी सीईसी के अन्य सदस्यों के साथ बैठक में उपस्थित रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!