करनालखेलचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

पेरिस ओलम्पिक में मनु भाकर नही जीत पाई तीसरा पदक*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
पेरिस ओलम्पिक में मनु भाकर नही जीत पाई तीसरा पदक*
,,,,,,,,,,,,,,,,,
भारत की स्टार निशानेबाज मनु भाकर पदक से चूक गई हैं। वह महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहीं। इस स्पर्धा में कुल 10 सीरीज के शॉट्स लगाए जाने थे। एक सीरीज में कुल पांच शॉट्स थे। तीन सीरीज के बाद एलिमिनेशन का दौर शुरू हुआ था। जैसे ही मनु के चौथे स्थान पर रहने की खबर आई तो परिवार में निराशा छा गई। परिवार मनु से इस बार गोल्ड की उम्मीद लगाए बैठा था।
मनु के गांव गोरिया में उनके कांस्य पदक जितने पर ख़ुशी मनाई गई थी। उनकी दादी दयाकौर ने तो डांस भी किया था। स्कूल में बड़ी स्क्रीन पर परिवार और स्कूल के बच्चों ने मैच देखा था। अगर मनु तीसरा पदक जीत जाती तो उसेन बोल्ट और माइकल फेलप्स जैसे महान एथलीट्स के श्रेणी में भी शामिल हो जाती। जिन्होंने एक ओलंपिक में दो या इससे ज्यादा पदक जीते। मनु के लिए यह सफर आसान नहीं रहा है और उन्हें टोक्यो ओलंपिक में हार झेलनी पड़ी थी। वह फाइनल के लिए क्वालिफाई तक नहीं कर पाई थीं। हालांकि, उसके बाद उनकी कड़ी मेहनत और लगन और पदक जीतने के जुनून ने यह कामयाबी दिलाई है।
मनु महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनी थीं। साथ ही दूसरा पदक जीतते ही एक ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनी थीं। अब तीन पदक जीतकर उनके पास भारतीय इतिहास की सबसे सफल एथलीट बनने का मौका था। किसी भी भारतीय ने अभी तक दो से ज्यादा पदक नहीं जीते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!