करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

विजय माल्या पर SEBI का बड़ा एक्शन, 3 सालों तक शेयर बाजार में नही कर पाएगा डील*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,
विजय माल्या पर SEBI का बड़ा एक्शन, 3 सालों तक शेयर बाजार में नही कर पाएगा डील*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,
नई दिल्ली ;- शेयर बाजार के रेग्यूलेटर सिक्योरिटीज एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया ने विजया माल्या के भारतीय सिक्योरिटीज मार्केट में लेन-देन करने पर तीन सालों के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। सेबी ने कहा है, विजय माल्या के सिक्योरिटीज मार्केट को एक्सेस करने पर रोक लगाई जाती है साथ ही प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर सिक्योरिटीज के खरीदने, बेचने या किसी भी प्रकार की डीलिंग करने या सिक्योरिटीज मार्केट के साथ किसी भी प्रकार से जुड़ने पर अगले तीन सालों तक के लिए प्रतिबंध लगाया जाता है।
SEBI’s ban Vijay Mallya on dealing in stock market for 3 years : सेबी ने जारी अपने आदेश में कहा, विजय माल्या किसी भी हैसियत में लिस्टेड कंपनी या कोई भी प्रस्तावित लिस्टेड कंपनी के साथ प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर आदेश के जारी होने की तारीख से लेकर अगले तीन सालों तक नहीं जुड़े रहेंगे। इस अवधि के दौरान विजय माल्या की किसी भी सिक्योरिटीज की होल्डिंग जिसमें म्यूचुअल फंड्स में यूनिट्स भी शामिल है वो फ्रीज रहेगा। सेबी का विजय माल्या को लेकर जारी आदेश फौरी तौर पर लागू हो चुका है।
सेबी इस बात की जांच कर रही थी कि माल्या अपने शेयरों की ट्रेडिंग में अप्रत्यक्ष रुप से शामिल है या नहीं। सेबी की चीफ जनरल मैनेजर अनीता अनूप ने लिखा कि, सबूतों पर गौर करने के बाद सामने आया कि माल्या ने न सिर्फ FII नियमों का उल्लंघन किया है, बल्कि भारत में मौजूद अपने ग्रुप की लिस्टेड कंपनियों में गलत तरीके से सिक्योरिटीज की खरीदी और बिक्री की। यह निवेशकों के हितों के खिलाफ था और इसका मकसद बाजार के प्लेयर्स को धोखा देना था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!