करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

शिक्षामंत्री सीमा त्रिखा के आदेश पर हरियाणा के स्कूलों में छुट्टियां घोषित, शिक्षा विभाग ने आदेश जारी करते हुए समय में भी किया बदलाव!*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,
शिक्षामंत्री सीमा त्रिखा के आदेश पर हरियाणा के स्कूलों में छुट्टियां घोषित, शिक्षा विभाग ने आदेश जारी करते हुए समय में भी किया बदलाव!*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगड़ ;- हरियाणा शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा के आदेश से स्कूलों में 30 दिन की छुट्टियों का एलान किया गया है। एक जून से गर्मी छुट्टी शुरू होगा और 1 जुलाई से स्कूल फिर से खुलेंगे। झुलसा देने वाली गर्मी के बीच हरियाणा के शिक्षा विभाग ने स्कूलों में छुट्टियां करने की घोषणा के साथ समय में भी बदलाव किया है। हरियाणा के स्कूलों में 30 दिन की छुट्टियों की घोषणा की गई है. स्कूलों के समय में किए गए परिवर्तन के बाद नया समय भी जारी किया गया है. अब स्कूल सुबह आठ की बजाय सात बजे से लगेंगे. साथ ही एक जून से ग्रीष्मकालीन अवकाश की भी घोषणा की गई है। शनिवार से सिंगल शिफ्ट वाले स्कूल सुबह सात से दोपहर 12 बजे तक चलेंगे, जबकि डबल शिफ्ट में चलने वाले विद्यालयों की पहली पारी सात से 11:30 बजे तक होगी. दूसरी पारी 11.45 से शाम 4.15 तक रहेगी। एक से 30 जून तक गर्मी छुट्टी रहेगा. एक जुलाई से स्कूल खुलेंगे. बता दें कि गर्मी का पारा काफी ऊपर जा रहा है. कहीं खड़ी,चलती गाडिय़ों में आग लग रही है तो कहीं झोपड़ी आग की चपेट में आ रही हैं। आग के लगातार मामले बढ़ते जा रहे हैं।
विद्यालय संबंधी उद्देश्य
गर्मी इतनी भयंकर है कि सुबह 9 बजे से ही लू चलने जैसा अहसास होने लगता है. शरीर को झुलसा देने वाली इस गर्मी में पशु ,पक्षी भी प्रभावित हो रहे हैं. ऐसे में स्कूली बच्चों का ख्याल रखते हुए हरियाणा के शिक्षा विभाग ने सही निर्णय लिया है. सभी सरकारी स्कूलों और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी.
छुट्टियों के संबंध में की है घोषणा
दिल्ली एनसीआर सहित उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में गर्मी की लहरों के कारण, प्राधिकरण ने ग्रीष्मकालीन अवकाश की छुट्टियों के संबंध में घोषणा की है. ऐसे में ज्यादातर राज्यों में स्कूलों का समय बदल दिया गया है .भीषण गर्मी के चलते बच्चों के स्वास्थ्य की सुरक्षा और उनके स्वास्थ्य की सुरक्षा के मद्देनजर गर्मी की छुट्टियां भी घोषित कर दी गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!