करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

मध्यप्रदेश के पूर्व CM कमलनाथ के BJP में शामिल होने के चर्चे, जनिए क्या है सच्चाई!*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,
मध्यप्रदेश के पूर्व CM कमलनाथ के BJP में शामिल होने के चर्चे, जनिए क्या है सच्चाई!*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
दिल्ली ;- मध्यप्रदेश के पूर्व CM कमलनाथ अपने सांसद बेटे नकुलनाथ के साथ बीजेपी में शामिल हो सकते हैं। दोनों दिल्ली पहुंचे हुए हैं। संभावना जताई जा रही है कि कमलनाथ और नकुलनाथ दिल्ली में बीजेपी के सीनियर नेताओं से मुलाक़ात करेंगे और कांग्रेस से मोहभंग करके कमल का साथ पकड़ लेंगे। कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ ने ट्विटर पर अपना बायो भी बदल लिया है। नकुलनाथ के बायो में अब कांग्रेस की झलक नहीं दिख रही है। वहीं नकुलनाथ के साथ-साथ दूसरी तरफ पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने भी अपना बायो बदला है। सज्जन सिंह ने अपने ट्विटर अकाउंट से कांग्रेस का पंजा हटा दिया है। सज्जन सिंह वर्मा को कमलनाथ के कट्टर समर्थकों में गिना जाता है। कहा जा रहा है कि, कमलनाथ और नकुलनाथ के साथ मध्य प्रदेश कांग्रेस के और भी कई बड़े नेता बीजेपी में शामिल हो सकते हैं।
BJP में शामिल की अटकलों पर जब मीडिया ने कमलनाथ पर सवाल दागे तो उनका जवाब टाल-मटोल सा था। कमलनाथ ने बीजेपी में शामिल होने से साफ इंकार नहीं किया। कमलनाथ ने कहा, अगर ऐसी कोई बात होगी तो मैं सबसे पहले मीडिया को खबर करूंगा। जब मीडिया ने कमलनाथ से कहा कि यानि आप बीजेपी में शामिल होने से इंकार नहीं कर रहे हैं तो इसपर कमलनाथ ने कहा, इंकार करने की बात नहीं है… न इस तरफ और इन उस तरफ। मैं उत्साहित नहीं हूं…
फिलहाल, कमलनाथ अगर बीजेपी में शामिल होते हैं तो शायद देश में ऐसा पहली बार होगा जब किसी राज्य में चुनाव के दौरान में जो दो दल आमने-सामने रहे हों और चुनाव में हार के दो महीने के अंदर ही हारे हुआ एक दल का मुखिया जीती ही पार्टी में शामिल हो जाए। बहराल अब देखना यह होगा कि आगे की तस्वीर क्या बनती है? वैसे भी अलग-अलग राज्यों में कांग्रेस के सीएम व केंद्रीय मंत्री और मंत्री रहे नेता बीजेपी में शामिल हो रहे हैं। यह सिलसिला लगातार जारी है।
कमलनाथ के BJP में शामिल की अटकलों पर मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने कहा कि पहली बार जब कमल नाथ चुनाव लड़े थे, तब इंदिरा गांधी ने कहा था कि कमल नाथ उनके तीसरे बेटे हैं। कमलनाथ के 45 साल के राजनीतिक सफर में, हमारे अच्छे समय और बुरे समय में, वह पिछले 7 वर्षों से मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रमुख के रूप में पार्टी के साथ काम कर रहे हैं। मुझे अभी भी याद है जब सिंधिया ने मध्य प्रदेश में कांग्रेस सरकार को गिरा दिया था, सभी कांग्रेस कार्यकर्ता कमल नाथ के नेतृत्व और विचारधारा के साथ खड़े थे। कमलनाथ, सिंधिया की तरह नहीं हैं।
पटवारी ने कहा कि कमलनाथ विचारधारा से कांग्रेसी हैं और वे पद-प्रतिष्ठा के लिए कभी भी अपना मत नहीं बदलते हैं। उन्हें जीवन में सभी पद मिले हैं। वे जा सकते हैं ये सोचना भी मैं सही नहीं मानता हूं। अटकलें निराधार हैं… क्या आप इंदिरा गांधी के तीसरे बेटे के कांग्रेस छोड़ने की कल्पना कर सकते हैं? सपने में भी ऐसा कुछ नहीं सोच सकते। वहीं कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि कमलनाथ एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने अपना राजनीतिक करियर नेहरू-गांधी परिवार के साथ शुरू किया था। आप उस व्यक्ति से सोनिया गांधी और इंदिरा गांधी के परिवारों को छोड़ने की उम्मीद नहीं कर सकते।
कमलनाथ के बीजेपी में आने पर मध्य प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि अगर किसी को हमारी नीतियों और हमारे नेतृत्व पर विश्वास है तो ऐसे लोगों के लिए बीजेपी के दरवाजे खुले हैं। अब आपको उन्हीं (कमलनाथ) से पूछना होगा।..हमने अपने दरवाजे इसलिए खोले हैं क्योंकि कांग्रेस में ऐसे लोग है जिनको लगता है कि कांग्रेस ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का बहिष्कार किया है, कांग्रेस भगवान राम का अपमान करती है तो जिन्हें इससे पीड़ा होती है तो उनको अवसर मिलना चाहिए…और आप जिनका नाम ले रहे हैं उनके (कमलनाथ) मन में ये पीड़ा है तो उनका बीजेपी भी स्वागत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!