Friday, June 28, 2024
Latest:
करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

हरियाणा हाई पावर परचेज कमेटी की मीटिंग में 275 करोड़ की खरीद पर CM ने लगाई मुहर, 26 एजेंडो पर हुई चर्चा, 18 की मिली मंजूरी*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा हाई पावर परचेज कमेटी की मीटिंग में 275 करोड़ की खरीद पर CM ने लगाई मुहर, 26 एजेंडो पर हुई चर्चा, 18 की मिली मंजूरी*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- हरियाणा हाई पावर परचेज कमेटी की मीटिंग मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में संपन्न हुई। मीटिंग में 26 एजेंडे रखे गए, जिनमें 16 एजेंडो पर मंजूरी मिली। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कुल 275 करोड़ रुपए की खरीद पर मुहर लगाई। मीटिंग में की गई खरीद से सरकार को 7 करोड़से अधिक की बचत हुई। इसके अलावा बैठक में सिंचाई के 11 एजेंडा को भी पास किया गया। पशु बीमा से जुड़े प्रस्ताव को भी बैठक में सीएम ने अपनी मंजूरी दी। मीटिंग में कृषि, बिजली और परिवहन विभागों की खरीद पर मंथन किया गया। मीटिंग में बिजली विभाग के मंत्री रणजीत सिंह चौटाला, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, कृषि मंत्री जेपी दलाल और सहकारिता विभाग के मंत्री अनूप धानक मौजूद रहे।
मुख्यमंत्री ने बैठक के बाद बताया कि पशु बीमा के लिए भी इंश्योरेंस कंपनी के साथ रेट कॉन्ट्रैक्ट करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा किसानों के हित में चलाई जा रही पशु बीमा योजना कारगर सिद्ध हो रही है। इस योजना के तहत किसानों को 70 करोड़ रुपये का क्लेम दिया गया है। मनोहर लाल ने कहा कि राज्य सरकार ने टेंडर प्रक्रियाओं में पारदर्शिता लाने के लिए व्यवस्थाओं को सुव्यवस्थित किया है। पहले केवल एल-1 पार्टी से ही नेगोशिएशन किया जाता था। हमने यह सिस्टम बनाया है कि बोली राशि के 5 प्रतिशत तक की रेंज में एल-5 तक पार्टियों को नेगोशिएशन के लिए बुलाया जाता है, ताकि प्रतिस्पर्धात्मक तरीके से रेट तय किए जा सकें।

उन्होंने कहा कि सरकार का ध्येय यही है कि जनता का 1-1 रुपए पारदर्शी तरीके से जनता के हित के लिए ही खर्च हो। हरियाणा में वित्तीय वर्ष के अंतिम महीने की हाई पावर परचेज कमेटी की मीटिंग में 28 एजेंडों पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने चर्चा की। इस दौरान उन्होंने 375 नई ई-बसें खरीदने की मंजूरी दी थी। मीटिंग में 5412 करोड़ रुपए की खरीद की मंजूरी दी गई थी। इसके अलावा मीटिंग में साढे़ 4 लाख स्ट्रीट लाइट लगाने के टेंडर को भी मंजूरी दी गई थी।
मुख्यमंत्री ने बताया कि हाई पावर परचेज कमेटी की मीटिंग में हुई खरीद के जरिए करीब 85 करोड़ रुपए की सरकारी खजाने की बचत हुई। सीएम ने बताया कि आज करीब 12 सौ करोड़ के पाइप का भी टेंडर किया गया है। फसल खराब के मुआवजे पर मुख्यमंत्री ने बताया कि मई महीने में किसानों को मुआवजा मिल जाएगा।

*पहली मीटिंग में किसानी के मुद्दों पर मंथन*
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज कई मैराथन मीटिंगों में भाग लिया। हाई पावर परचेज कमेटी की मीटिंग से पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर ने अधिकारियों और मंत्रियों के साथ सरसों खरीद को लेकर मंथन किया। लगातार बारिश से हो रहे फसलों के नुकसान को लेकर CM ने गहरी चिंता व्यक्त की।
मीटिंग में अधिकारियों को सरसों खरीद और किसानों की पेमेंट सही टाइम पर हो इसका लक्ष्य दिया गया। मीटिंग में कृषि मंत्री जेपी दलाल और परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!