करनालखेलचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

हंगामेदार रहा हरियाणा का शीतकालीन सत्र, गन्ना रेट को लेकर CM खट्टर व पूर्व CM हुड्डा ने शायराना अंदाज में एक दूसरे को घेरा*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हंगामेदार रहा हरियाणा का शीतकालीन सत्र, गन्ना रेट को लेकर CM खट्टर व पूर्व CM हुड्डा ने शायराना अंदाज में एक दूसरे को घेरा*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- हरियाणा विधानसभा शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा ने कहा कि हरियाणा का गन्ना किसान परेशान है। सरकार को गन्ने के भाव पंजाब के बराबर करने चाहिए। इस पर सीएम ने कहा कि वह एक कमेटी बनाने की घोषणा कर रहे हैं, जो 15 दिन में इस मामले का अध्ययन कर अपनी रिपोर्ट देगी। इसके बाद ही सरकार इस पर फैसला लेगी। सीएम के जवाब से नाराज कांग्रेसी विधायकों ने सदन का बहिष्कार कर दिया।
काफी देर सदन में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच हंगामा होता रहा। इसके बाद स्पीकर ने अभय चौटाला का ध्यानाकर्षण प्रस्ताव नामंजूर कर दिया गया। इससे नाराज अभय चौटाला ने सदन का वॉकआउट कर दिया। इसके बाद पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा गन्ने का भाव बढ़ाने की मांग करने लगे। इस पर सीएम और पूर्व सीएम के बीच शायरी का दौर हो गया। सीएम ने कहा कि मेरी खामिशियों का लिहाज कीजिए, मेरे लफ्ज आपसे बर्दाश्त नहीं होंगे। लंच के बाद सदन की कार्यवाही शुरू हो चुकी है। इनेलो के विधायक अभय चौटाला और कांग्रेस के विधायकों ने किसानों पर दर्ज मुकदमों और शराब घोटाले के मुद्दे पर चर्चा शुरू की। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने जवाब में कहा कि मामला कोर्ट में विचाराधीन है। इसके बाद भी विपक्षी दलों के विधायक सदन में चर्चा की मांग करते रहे। विरोध करते हुए अभय चौटाला बेल में आ गए। स्पीकर के कहने पर वह अपनी सीट पर पहुंचे। लंच के बाद सदन की कार्यवाही शुरू हो चुकी है। इनेलो के विधायक अभय चौटाला और कांग्रेस के विधायकों ने किसानों पर दर्ज मुकदमों को लेकर चर्चा शुरू की। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने जवाब में कहा कि मामला कोर्ट में विचाराधीन है। इसके बाद भी विपक्षी दलों के विधायक सदन में चर्चा की मांग करते रहे। विरोध करते हुए अभय चौटाला बेल में आ गए। स्पीकर के कहने पर वह अपनी सीट पर पहुंचे। इस बीच राज्य के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने अभय चौटाला को टोकते हुए कहा कि उन्हे दादा बनने की बधाई हो। इसके बाद सदन में सब लोग हंसने लगे। भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा और अन्य विधायकों ने फिर से इस मुद्दे पर चर्चा करने की मांग की तो CM मनोहर लाल ने कहा कि यदि विषय पर रहेंगे तो चर्चा हो सकती है, लेकिन दिखावे के लिए यदि विरोध किया जाएगा तो चर्चा नहीं की जा सकती। रेवाड़ी के विधायक राव चिरणजीव ने पूछा राजकीय महाविद्यालय के लिए सड़क निर्माण की जानकारी। चिरणजीव ने कहा कि 9 साल पहले मुख्यमंन्त्री ने घोषणा की थी मगर अभी तक पूरी नही हुई है। जवाब में शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने बताया कि मुख्यमंत्री की घोषणा उनकी जानकारी में है। जैसे ही विभाग के नाम जमीन होगी काम शुरू कर दिया जाएगा।
विधायक नैना सिंह चौटाला ने हलके के राजकीय स्कूल को अपग्रेड करने, किसानों को ट्यूबवेल कनेक्शन जल्दी दिलाने, हलके के दर्जनों गांवों में पीने के लिए पानी उपलब्ध कराने, बसों की कमी को दूर करने, बाढड़ा महिला कॉलेज में एमएससी की सीटें बढ़ाने, बाढ़डा, कादमा, डाढ़ीबाना बिजली घरों में आए हुए 10 एमवीए के ट्रांसफार्मर को स्थापित करने, हल्के के किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध कराने जैसे जरूरी मुद्दों पर आवाज उठाई और सरकार से सभी समस्याओं का शीघ्र समाधान करने की मांग की। शून्य काल में विधानसभा के सबसे कम उम्र के विधायक भव्य बिश्नोई ने अपना पहला सवाल पूछा। उन्होंने सदन में सूबे के ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाली पानी दिक्कत को दूर करने की मांग रखी। कमल गुप्ता ने उनको जवाब दिया कि सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में पाइप लाइन के द्वारा जल की आपूर्ति कर रही है। जिन गांवों में दिक्कत है उसे दूर किया जाएगा।
फरीदाबाद में क्यूआरपी अस्पताल के पास हुई 4 सीवरमैनों की मौत के मामले में गलत जानकारी देने पर स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता मंत्री कमल गुप्ता पर भड़क गए। उन्होंने कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा के सवाल पर 3 सीवरमैनों की मौत होने की बात कही। इस पर स्पीकर ने कहा कि सदन में सभी मंत्री सही जानकारी दें। साथ ही यह भी कहा कि जो भी अधिकारी सदन में गलत जानकारी दे रहे हैं उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए, जिससे अन्य अधिकारी भी सबक ले सकें। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बताया कि कोसली में फ्लाईओवर का निर्माण दोबारा शुरू होगा। इसमें करीब 12 करोड़ रुपए की लागत आएगी। वर्ष 2012 में जिस कंपनी ने यह पुल बनाया था, उसको D-बार कर दिया गया है। इसी वित्त वर्ष में टेंडर प्रक्रिया पूरी कर निर्माण कार्य शुरू करने का प्रयास सरकार करेगी। उन्होंने बताया कि कोसली में बाइपास के लिए दो विकल्पों पर विचार किया जा रहा है।
हरियाणा विधानसभा के शीतकालीन सत्र के अंतिम दिन सदन की कार्यवाही प्रश्नकाल से शुरू हुई। ऐलनाबाद विधायक अभय चौटाला ने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव दिया है। इसके अलावा एक और ध्यानाकर्षण प्रस्ताव दिया गया है। कुछ जिलों में शराब के गोदामों में स्टॉक कम होने के मुद्दे पर भी चर्चा की जाएगी। इसके अलावा तीन अहम विधेयक भी रखे जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!