करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

एसीएस डॉ महावीर सिंह ने झज्जर जिला में करी खाद वितरण की समीक्षा, कहा खाद की नही कोई कमी*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
एसीएस डॉ महावीर सिंह ने झज्जर जिला में करी खाद वितरण की समीक्षा, कहा
खाद की नही कोई कमी*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
झज्जर ;- हरियाणा सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं झज्जर जिला के प्रशासनिक सचिव श्री महावीर सिंह ने कहा कि जिला में डीएपी व एसएसपी खाद की कोई कमी नहीं है। हरियाणा सरकार किसानों को मांग के अनुरूप खाद उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने यह बात सोमवार की सांय लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में रबी सीजन की बिजाई की समीक्षा को लेकर अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए कही। उपायुक्त श्री श्याम लाल पूनिया ने अतिरिक्त मुख्य सचिव को जिला में उर्वरकों की उपलब्धता व वितरण की विस्तार से जानकारी दी।
अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि झज्जर जिला में अब तक सरसों की बिजाई के लिए पर्याप्त खाद की आपूर्ति की जा रही है। गेहूं की फसल के लिए भी शीघ्र ही सप्लाई आरंभ कर दी जाएगी। ऐसे में किसान खाद-बीज को लेकर किसी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान न दें। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खाद वितरण की स्वयं समीक्षा कर रहे हैं। ऐसे में किसानों को किसी प्रकार के घबराने की आवश्यकता नहीं है। विभिन्न कंपनियों की ओर से जिला में खाद की निरंतर आपूॢत की जा रही है। उन्होंने कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सरसों की बिजाई के लिए किसानों को डीएपी के विकल्प के तौर पर एसएसपी का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया जाए। विभाग के अधिकारी व कृषि विशेषज्ञ गांव-गांव जाकर किसानों के लिए जागरुकता कैंप भी लगाए। उन्होंने कहा कि सभी उपमंडल अधिकारी व कृषि विभाग की टीम खाद वितरण की पूरी निगरानी रखें। किसी को भी खाद का स्टॉक न करने दिए जाए जो भी ऐसा करता मिले उसका स्टॉक जब्त कर कानूनी कार्रवाई की जाए। साथ अंतरराज्यीय सीमा पर भी नाका लगाकर खाद को दूसरे राज्यों में जाने से रोका जाए।
उपायुक्त श्री श्याम लाल पूनिया ने अतिरिक्त मुख्य सचिव को जानकारी देते हुए बताया कि जिला की अंतरराज्यीय सीमा पर 24 घण्टे नाके लगाए गए है। जिला में खाद-बीज के 360 विक्रेता है। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने निर्देश देते हुए कहा कि सभी विक्रेताओं के स्टॉक व बिक्री का प्रतिदिन रिकार्ड चेक किया जाए। इस अवसर पर एडीसी श्री जगनिवास, एएसपी श्री विक्रांत भूषण, झज्जर की एसडीएम श्रीमती शिखा, बादली के एसडीएम श्री विशाल कुमार, बेरी के एसडीएम श्री रविंद्र कुमार, बहादुरगढ़़ के एसडीएम श्री भूपेंद्र सिंह, सीटीएम श्रीमती रेणुका नांदल, डीडीए श्री इंद्र सिंह सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहें।
छारा में खाद-बीज विक्रेता का लाइसेंस निलंबित
उपायुक्त श्री श्याम लाल पूनिया के निर्देश पर कृषि विभाग की टीम ने गांव छारा में खाद-बीज विक्रेता मैसर्ज छारिया एफपीसी लिमिटेड का औचक निरीक्षण किया। डीडीए श्री इंद्र सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि विक्रेता फर्म के खिलाफ खाद के साथ बीज देने की शिकायत मिली थी। जांच के दौरान शिकायत दुरूस्त पाई गई जिसके चलते संबंधित फर्म का लाइसेंस निलंबित कर दिया गया व मामले की जांच आरंभ कर दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!