Sunday, June 30, 2024
Latest:
अपराधचंडीगढ़देश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणाहिमाचल प्रदेशहिसार

हिसार में किसानों और प्रशासन के बीच बनी सहमति, तीन घंटे चली बैठक में हुआ फेंसला,एक महीने में किसानों पर बने मुकदमे होंगे वापिस*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हिसार में किसानों और प्रशासन के बीच बनी सहमति, तीन घंटे चली बैठक में हुआ फेंसला,एक महीने में किसानों पर बने मुकदमे होंगे वापिस*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हिसार ;- कमिश्नर कार्यालय पर प्रदर्शन को लेकर किसान नेताओं व प्रशासन के बीच दोपहर से पहले शुरू हुआ वार्ता का दौर देर शाम को सिरे चढ़ गया। दोपहर से पहले जिला प्रशासन की ओर से किसान नेताओं के पास वार्ता के लिए न्योता भेजा गया। दोपहर बाद किसानों की 26 सदस्यीय कमेटी जिला प्रशासन से बातचीत करने पहुंची। प्रशासन के साथ किसान नेताओं की लगभग तीन घंटे चली बैठक के बाद बात सिरे चढ़ गई। किसान नेताओं का कहना है कि जिला प्रशासन ने 16 मई के मामले में किसानों पर दर्ज मुकदमें वापस लेने का आश्वासन दिया है।
किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि किसानों और प्रशासन के बीच हुई बातचीत सिरे चढ़ी है। प्रशासन ने 16 मई को दर्ज मुकदमे वापस लेने का भरोसा दिया, मुकदमे वापस लेने की कानूनी प्रक्रिया 1 महीने तक चलेगी, इसलिए हम प्रशासन को 1 माह का समय दे रहे हैं अगर प्रशासन ने इस बार भी कोई धोखा दिया तो प्रशासन व सरकार फिर एक बड़े आंदोलन के लिए तैयार रहें।
कमिश्नर कार्यालय पर प्रदर्शन को लेकर सोमवार को सुबह से ही किसान क्रांतिमान पार्क में एकत्रित होने शुरू हो गए। किसान नेता राकेश टिकैत, गुरनाम सिंह चढूनी, बलबीर सिंह राजेवाल सहित अनेक किसान नेता पहुंचे क्रांतिमान पार्क पहुचे। दोपहर तक क्रांतिमान पार्क व उसके आसपास के क्षेत्र में किसानों की संख्या काफी बढ़ गई। प्रदर्शन को लेकर हिसार पूरी तरह छावनी में तब्दील हो चुका है। किसानों की भारी संख्या देखकर प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए। प्रशासन की ओर से किसान नेताओं को बातचीत का न्योता भेजा गया। एसडीएम जगदीप सिंह हिसार बातचीत का न्योता देने क्रांतिमान पार्क पहुंचे और कहा कि एक कमेटी बनाकर प्रशासन से बातचीत की जाए प्रशासन खुले मन से बातचीत को तैयार है। इससे पहले सिरसा, फतेहाबाद की ओर से आने वाले किसान लांधडी टोल प्लाजा पर एकत्रित हुए। लोहारू, बहल की ओर से आने वाले किसान चौधरीवास टोल और जींद की ओर से आने वाले किसान बरवाला होते हुए बाडो पट्टी टोल पर पहुंचे। वहीं क्रांतिमान पार्क में पहुंचे उगालन गांव के एक किसान रामचंद्र खर्ब की हार्ट अटैक से मौत हो गई है। प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस पूरी तरह से चौकस रही। पुलिस ने क्रांतिमान चौक से लेकर लघु सचिवालय तक नाके लगाए हुए थे। लघु सचिवालय के बाहर थ्री लेयर सिक्योरिटी लगाई गई है।
प्रशासन से बातचीत करने के लिए राकेश टिकैत और गुनाम चढूनी समेत 26 लोगों की कमेटी बनाई गई है। लगभग तीन बजे के आसपास शुरू हुई बैठक में किसान नेताओं व प्रशासन के बीच लगभग शाम छह बजेे सहमति बनी। प्रशासन के साथ बातचीत सिरे चढऩे के बाद किसान नेता दोबारा क्रांतिमान पार्क में पहुंचे और किसानों को प्रशासन के साथ बनी सहमति के बारे में बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!