Friday, September 20, 2024
Latest:
अपराधअम्बालाकरनालकारोबारकुरुक्षेत्रखेलगुड़गाँवचंडीगढ़जिंदजॉब करियरदेश-विदेशनारनौलपंचकुलापंजाबपलवलपानीपतफ़तेहाबादफरीदाबादभिवानीमनोरंजनमहेंद्रगढ़यमुना नगरयमुनानगरराज्यरेवाड़ीरोहतकसोनीपतस्वास्थ्यहरियाणाहिमाचल प्रदेशहिसार

हरियाणा विधानसभा मानसून सत्र के आखिरी दिन सदन में PPP मुद्दा बना मुख्य मुद्दा, अम्बाला MLA असीम गोयल चुने गए सर्वश्रेष्ठ प्रथम विधायक*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा विधानसभा मानसून सत्र के आखिरी दिन सदन में PPP मुद्दा बना मुख्य मुद्दा, अम्बाला MLA असीम गोयल चुने गए सर्वश्रेष्ठ प्रथम विधायक*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र का आज आखिरी दिन है। हरियाणा विधानसभा के तीन दिवसीय मानसून सत्र का के आखिरी दिन की शुरुआत प्रश्नकाल के साथ शुरू हुई। स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने खेल दिवस की सभी को शुभकामनाएं दी। कांग्रेस विधायक किरण चौधरी ने CET का मामला उठाया।
उन्होंने कहा कि CET में अभ्यर्थियों को आयु में छूट देने की बात कही गई थी, लेकिन इसकी सूचना जारी नही की। जो बच्चे CET पास कर चुके है उनको कब नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। CET के प्रश्न सेट करने वाली एजेंसी पर क्या कार्रवाई की गई। पूरी रात अभ्यर्थी पेपर का इंतजार करते रहे की पेपर होगा भी या नहीं। इसकी सरकार को स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए। CM मनोहर लाल ने जवाब देते हुए कहा कि कुल 64 ग्रुप बनाए गए हैं, सबकी अलग परीक्षा होगी। पहले हमने वे परीक्षा ली हैं जिनमें प्रश्नों की संख्या ज्यादा है। सवाल रिपीट होने का मसला आया है, लेकिन कोर्ट में मामला विचाराधीन है उसके अनुसार कदम उठाया जाएगा। 52 साल से ऊपर के उम्मीदवार जो परीक्षा पोस्टपोन होने से ओवर एज हुए है, सरकार उन्हें चांस देगी।
*20 विधायकों के नामों में से तीन विधायकों को मिला सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार,असीम गोयल आए फर्स्ट, मिलेंगे एक लाख*
1966 में हरियाणा गठन के बाद पहली बार तीन विधायकों को सदन की कार्यवाही में सक्रिय भागीदारिता व लोकहित के मुद्दे उठाने के लिए सर्वश्रेष्ठ विधायक के रूप में पुरस्कृत किया गया। विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता व मुख्यमंत्री मनोहर लाल की पहल पर सर्वश्रेष्ठ विधायक पुरस्कारों की परंपरा शुरू की गई। इससे पहले दो विधायकों को ही पुरस्कृत किया जाता था। इस सत्र से तीन विधायकों को पुरस्कार देने की एक नई परिपाटी की शुरुआत की गई है। पुरस्कार स्वरूप शॉल, प्रशस्ति पत्र, विधानसभा का स्मृति चिन्ह व क्रमशः एक लाख 1 हजार रुपए, 71 हजार रुपए और 51 हजार रुपए की राशि प्रदान की गई। PPP पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आधार द्वारा निर्मित डिजिटल बुनियादी ढांचे और सिद्धांतों से पीपीपी का सिद्धांत लिया गया है। जिन सूचनाओं को आधार का डाटा सत्यापित नहीं करता पीपीपी में उन सभी सूचनाओं का समावेश किया गया है। आधार को बड़े पैमाने पर तैयार करने और योजनाओं के एकीकरण में 6 साल से अधिक का समय लगा। पीपीपी का प्राथमिक उद्देश्य कई योजनाओं का लाभ बिना सरकारी दफ्तर में जाए लाभार्थी को उनके घर तक प्रदान करना है। सीएम ने बताया कि सरकार की बहुत सारी योजनाओं का पीपीपी के माध्यम से लाभ लाभार्थियों को दिया जा रहा है।
सीएम ने बताया कि वेरिफिकेशन में 59 से 70 आयु वर्ग के सभी लोगों की पहचान की जा रही है। यह प्रक्रिया सितंबर 2023 तक पूरी होने की संभावना है। 25 अगस्त तक 103828 लाभार्थियों को वृद्धावस्था सम्मान पेंशन दी गई है। चालू शैक्षणिक वर्ष में 2023 24 में पीपीपी डाटा के आधार पर निजी स्कूल सरकारी स्कूलों में 352000 नए प्रवेश किए गए हैं। अब तक कौशल विकास और औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल पर आईटीआई में प्रवेश के लिए पीपीपी के जरिए 1 लाख से अधिक पंजीकरण हुए हैं।
प्रश्नकाल समाप्ति के बाद शून्यकाल में समय बढ़ाने की मांग को लेकर कांग्रेस विधायकों ने किया हंगामा। स्पीकर ने कहा 20 विधायकों के नाम ड्रॉ से निकाले जाते हैं और शून्यकाल एक घंटे का होता है। बढ़ते हंगामे को देखते हुए स्पीकर ने सदन में होने वाले एक घंटे लंच को कैंसिल कर दिया। उन्होंने कहा कि सभी विधायकों को बोलने का मौाका मिलेगा। सब अपने अपने हिसाब से लंच कर लें। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि बजट सत्र 2022-23 के दौरान दादरी में चिकित्सा महाविद्यालय के निर्माण की घोषणा मुख्यमंत्री ने की थी, जैसे ही जमीन चिन्हित हो जाएगी निर्माण शुरू होगा। निर्दलीय विधायक सोमबीर सांगवान ने दादरी में चिकित्सा महाविद्यालय के निर्माण कार्य कब शुरू होगा इसको लेकर सवाल पूछा था।
BJP विधायक लक्ष्मण यादव ने सवाल किया कि रेवाड़ी जिले के गांव गुरावड़ा के CHC में ट्रॉमा सेंटर खोलने का कोई प्रावधान है, क्योंकि बहुत सख्त जरूरत है ट्रॉमा सेंटर की। स्वास्थ्य मंत्री विज ने कहा की एक ट्रॉमा सेंटर से दूसरे ट्रॉमा सेंटर की दूरी 50 किलोमीटर होनी चाहिए, इसलिए ट्रॉमा सेंटर नहीं खुलेगा।विज ने बताया कि सीएचसी को अपग्रेड करवा दूंगा, लेकिन वह ट्रॉमा सेंटर नही होगा। क्योंकि उसके लिए अलग से बजट की जरूरत होती है।
यहां देखें शून्यकाल की कार्यवाही,
बीजेपी विधायक नरेंद्र गुप्ता ने अवैध कालोनी में भी मूलभूत सुविधा की मांग उठाई,
BJP विधायक लक्ष्मण यादव ने कोसली गांव में 7-ए को हटाने की मांग सदन में की,
बीजेपी विधायक दूड़ा राम ने फतेहाबाद में कॉलेज के लिए CM का धन्यवाद किया- JJP विधायक रामकरण काला ने हड़ताल पर चल रहीं आशा वर्कर की मांग रखी,
कांग्रेस विधायक राव दान सिंह ने अपने क्षेत्र की समस्याओं को सदन में रखा,
भाजपा MLA घनश्याम दास अरोड़ा ने कहा हमें प्राकृति की तरफ ध्यान देने की जरूरत है,
कांग्रेस विधायक अमित सिहाग ने डबवाली में ADJ कोर्ट की जरूरत को बताया,
कांग्रेस MLA रेनू बाला ने साढौरा स्वास्थ्य केंद्र को अपग्रेड करने की मांग रखी,
– कांग्रेस विधायक जयवीर वाल्मीकि ने खरखोदा में सड़क बनाने की रखी मांग,
बीजेपी विधायक महिपाल ढांडा ने पानीपत में अंसल बिल्डर का मुद्दा उठाया,
नैना चौटाला ने शगुन योजना की राशि एक लाख किए जाने की मांग रखी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!