Thursday, September 12, 2024
Latest:
करनालचंडीगढ़देश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

हरियाणा के IAS नितिन यादव का चंडीगढ का HOME SECRETARY बनना तय, प्रशासन ने गृह सचिव पद के लिए नितिन यादव के नाम की केंद्र को भेजी स्वीकृति*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा के IAS नितिन यादव का चंडीगढ का HOME SECRETARY बनना तय, प्रशासन ने गृह सचिव पद के लिए नितिन यादव के नाम की केंद्र को भेजी स्वीकृति*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- चंडीगढ़ प्रशासन ने आज गृह सचिव के लिए हरियाणा के 2000 बैच के अधिकारी नितिन यादव और नगरनिगमयुक्त के लिए 2007 बैच की पंजाब की अधिकारी श्रीमती अनिंदिता मित्रा के नामों की सिफारिश गृह मंत्रालय को भेज दी हे। आज प्रशासक वी पी सिंह बदनौर और उनके सलाहकार मनोज परिदा की हुई मीटिंग में इन दोनों के नाम पर मुहर लगा कर केंद्र की मंजूरी के लिए भेज दी । दोनों अधिकारी पंजाब हरियाणा से आए पैनल में वरिष्ठ अधिकारी हैं । नितिन यादव इस समय हरियाणा में पर्सनल अटैच मुख्य सचिव हैं, जबकि श्रीमती मित्रा पंजाब लोकसंपर्क निदेशक हैं ।
चंडीगढ़ प्रशासन को पिछले दिनों गृह सचिव और नगर निगम के आयुक्त के पद के लिए हरियाणा और पंजाब सरकारों ने पैनल चंडीगढ़ प्रशासन को विजिलेंस और अधिकारियों की रजामंदी के भेजा था। चंडीगढ़ प्रशासन में दोनों पद मई माह में खाली हो रहे हैं । वर्तमान में अरुण कुमार गुप्ता गृह सचिव और के के यादव नगर निगम आयुक्त का कार्यभार देख रहें हैं ।
हरियाणा सरकार ने नितिन यादव(2000),पंकज अग्रवाल(2000)और विनय सिंह(2003)बैच है । नितिन यादव, इस समय हरियाणा शिक्षा विभाग के सचिव हैं,पंकज अग्रवाल,लेबर कमिश्नर एवम् सचिव लेबर,विनय सिंह,मुख्य प्रशासक, कृषि मार्केटिंग बोर्ड हैं । विनय सिंह एच सी एस अधिकारी से प्रमोट होकर आईं ए एस अधिकारी बने हैं,वे चंडीगढ़ प्रशासन को पहले भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं वे निदेशक हॉस्पिटैलिटी सहित कई पदों पर रहे । लेकिन विनय सिंह का कार्यकाल डेढ़ वर्ष का था,प्रशासन ने हरियाणा को वापिस भेज कर उनके स्थान पर नया पैनल भेजने को कहा था । इस पर हरियाणा ने तीसरा नाम आईएएस अधिकारी संजय जून का भेजा । संजय जून वर्ष 2003 बेच के आईएएस अधिकारी हैं और आजकल फरीदाबाद में कमिश्नर के पद पर तैनात हैं। पंजाब सरकार ने चंडीगढ़ नगर निगम आयुक्त के लिए अपने तीन अधिकारियों का पैनल भेजा, इसमें अनिंदीता मित्रा(2007),अमित कुमार(2008),राजीव पराशर(2008) बैच । अनिंदीता मित्रा इस समय पंजाब में निदेशक, लोक संपर्क हैं, अमित कुमार,विशेष सचिव,स्वास्थ्य और राजीव पराशर,विशेष सचिव,रेविन्यू हैं। आज मीटिंग में सभी पर विचार विमर्श के बाद पैनल में वरिष्ठ के आधार पर नितिन यादव और अनंदिता मित्रा के नामों को मुहर लगा दी । मई माह तक चंडीगढ़ को नए अधिकारी मिल जायेंगे। यहां उल्लेखनीय है कि श्रीमती आनंदिता मित्रा पंजाब के चुनाव आयुक्त के राजू की धर्मपत्नी हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!