करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

रिजिनल डायरेक्टर डॉ धर्मपाल ने जारी विज्ञप्ति में कहा इग्नू ने एग्री बिजनेस मैनेजमेंट में एमबीए का नया पाठ्यक्रम किया लॉन्च, कृषि व्यवसाय गतिविधियाँ को बढ़ाएगा इग्नू का यह एमबीए कोर्स*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
रिजिनल डायरेक्टर डॉ धर्मपाल ने जारी विज्ञप्ति में कहा इग्नू ने एग्री बिजनेस मैनेजमेंट में एमबीए का नया पाठ्यक्रम किया लॉन्च, कृषि व्यवसाय गतिविधियाँ को बढ़ाएगा इग्नू का यह एमबीए कोर्स*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
करनाल ;- इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू), शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार क्षेत्रीय केंद्र के निदेशक प्रभारी डॉ धर्म पाल ने जानकारी देते हुए बताया की इग्नू ने एग्री बिजनेस मैनेजमेंट में एमबीए का नया पाठ्यक्रम लॉन्च किया है। इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य मैनेजमेंट के ऐसे युवाओं को तैयार करना जिनसे कृषि व्यवसाय और किसानों की आमदनी को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। कृषि देश की बढ़ती आबादी को आजीविका और खाद्य सुरक्षा प्रदान करने के मामले में राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है।
इस कार्यक्रम का उद्देश्य कृषि, खाद्य, ग्रामीण और संबद्ध क्षेत्रों में सक्षम व्यावसायिक पेशेवरों को तैयार करना है। इसका उद्देश्य पेशेवरों को विशिष्ट प्रबंधकीय कौशल से लैस करना, कृषि व्यवसाय के तकनीकी-वाणिज्यिक पहलुओं के प्रबंधन में विशेषज्ञता विकसित करना और राष्ट्रीय विकास योजनाओं, कृषि नीतियों और वैश्विक व्यापार को प्रभावी ढंग से संबोधित करने के लिए आवश्यक ज्ञान प्रदान करना है। यह कोर्स नए स्नातकों, प्रगतिशील किसानों और कृषि विस्तार श्रमिकों सहित प्रतिभागियों की एक विविध श्रेणी को लक्षित करता है, और कृषि उद्योगों और कृषि इनपुट और आउटपुट से निपटने वाले उद्यमों में व्यापारियों, बिचौलियों, तकनीशियनों और प्रबंधकों को पूरा करता है। इस पाठ्यक्रम से गैर सरकारी संगठनों, सहकारी समितियों, एफपीओ, एसएचजी, कॉर्पोरेट संस्थाओं और वित्तीय और विपणन संगठनों के पेशेवरों को भी लाभ होगा। इस पाठ्यक्रम की विशेषता छात्रों को प्रबंधन और कृषि व्यवसाय में व्यापक कौशल से लैस करना और कृषि व्यवसाय प्रबंधन और नीतियों, परियोजना प्रबंधन, कमोडिटी ट्रेडिंग, उत्पादन और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, और बहुत कुछ पर ध्यान केंद्रित करना है । इसके साथ साथ इस पाठ्यक्रम का विशेषता बागवानी उत्पादन, कटाई के बाद प्रबंधन, पशुधन और कृषि उपकरण आदि में कृषि व्यवसाय गतिविधियों के प्रबंधन पहलुओं पर विस्तृत शिक्षा प्रदान करना भी है ।
इग्नू का यह पाठ्यक्रम प्रबंधकीय कौशल को बढ़ावा देगा और आवश्यकता-आधारित शिक्षा प्रदान करेगा, कृषि क्षेत्र में दक्षता बढ़ाएगा और अधिक आजीविका और लाभप्रदता पैदा करेगा, ताकि कृषि व्यवसाय में शामिल लोगों के लिए सामाजिक-आर्थिक स्थितियों में सुधार हो सके। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया की कृषि व्यवसाय पेशेवरों की आवश्यकताओं को पूरा करना और कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में शामिल हितधारकों के लिए प्रबंधन पाठ्यक्रमों की आसान पहुंच को पूरा करना चुनौतीपूर्ण है। एमबीए इन एग्री बिजनेस मैनेजमेंट कार्यक्रम का उद्देश्य कृषि व्यवसायों और कृषि आधारित उद्योगों को लाभप्रद रूप से प्रबंधित करने के लिए व्यावसायिक पेशेवरों को विकसित करना है।
एमबीए इन एग्री बिजनेस मैनेजमेंट कार्यक्रम में किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री वाले उम्मीदवार दाखिला ले सकते हैं। एमबीएएबीएम कार्यक्रम 2 साल की अवधि का है और इसे अधिकतम 4 साल की अवधि में पूरा किया जा सकता है। जुलाई 2024 सत्र के लिए दाखिले चल रहे है जिसकी अंतिम तिथि 30 जून 2024 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!